एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.

एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल. परीक्षा

एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.(कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर)एस.एस.सी.द्वारा प्रति वर्ष आयोजित होने वाली एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), जूनियर सचिवालय सहायक (JSA), पोस्टल सहायक (PA), छंटनीसहायक (SA), डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती हेतु परीक्षा आयोजित की जाती है।परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है जिसे टियर्स कहा जाता है। टियर -1 परीक्षा विभिन्न शहरों में ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है। टियर -2 परीक्षा वर्णनात्मक प्रकार का होगा।टीयर -3 कंप्यूटर पर कौशल आधारित परीक्षा होगी।

एग्जाम नोटीफिकेशन

एस.एस.सी. उन सभी अभ्यर्थियों को एक सुनहरा मौका देता है जो सरकारी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.परीक्षा संबंधीविज्ञापन में इससे संबंधित सभी प्रासंगिक जानकारी जैसे- पात्रता मानदंड, आयु सीमा, राष्ट्रीयता आदि शामिल होती है। विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में उम्मीदवारों का चयन विभिन्न श्रेणी के पदों पर उनकी पसंद के आधार पर किया जाता है।

एग्जाम पैटर्न

एस.एस.सी.परीक्षा विभिन्न चरणों में आयोजित की जाती है, जिन्हें ‘टियर ‘ कहा जाता है।उम्मीदवारों को प्रत्येक स्तर पर अर्ह होना चाहिए और चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ना चाहिए।एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.परीक्षा भी तीन स्तरों में आयोजित की जाएगी-

टियर 1: बहुविकल्पीय प्रकार का कंप्यूटर आधारित परीक्षा

टीयर 2: वर्णनात्मक (लिखित)

टियर 3: कौशल परीक्षण/टाइपिंग टेस्ट

टियर 1 परीक्षा पैटर्न

यह इस परीक्षा प्रक्रिया का पहला चरण है।अगले चरण में प्रवेश करने के लिए उम्मीदवारों को इस चरण की परीक्षा को पास करना होगा।एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.टियर 1 एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी, जिसमें कई विकल्पों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।टियर 1 में चार विषय होंगे: सामान्य बुद्धि एवं तार्किक क्षमता, संख्यात्मक अभियोग्यता, इंग्लिश लैंग्वेज और सामान्य ज्ञान। परीक्षा की 1 घंटे होगी तथा अधिकतम अंक 200 आवंटित किए जाएंगे।

विषय प्रश्नों की संख्या अंक समय
सामान्य बुद्धि
25
50
इंग्लिश लैंग्वेज
25
50
सामान्य ज्ञान
25
50
संख्यात्मक अभियोग्यता
25
50

कुल 

100

200

1 घंटा 

  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।

    भाग- II, III और IV के लिए सभी प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओँ में तैयार किए जाएंगे।एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.टियर 1 के बाद टियर 2 की परीक्षा होती है। टीयर 1 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवार टियर 2 परीक्षा में शामिल होने हेतु पात्र होंगे।टीयर 2 परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी।एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.टियर 2 में अंग्रेजी का एक एकल वर्णनात्मक प्रश्नपत्र होता है, जहां उम्मीदवारों को एक निबंध लिखना होता है और निर्दिष्ट शब्द सीमा के भीतर एक पत्र लिखना होता है।टीयर 2 एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल. परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है।

वर्णनात्मक प्रश्नपत्र अंक / समय
200-250 शब्दों का निबंध तथा लगभग 150-200 शब्दों का पत्र लेखन आवेदन।
100 / 60 मिनट

योग्यता

शैक्षिक योग्यता

एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.हेतु आवेदन के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10 + 2/HSC है।

आयु सीमा

एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.के आवेदन हेतु इच्छुक सभी उम्मीदवारों को एक निश्चित आयु मानदंड का पालन करने की आवश्यकता होती है।एस.एस.सी. सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा निर्धारित करता है।एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.हेतुन्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष निर्धारित है।

आयु सीमा में छूट

श्रेणी आयु सीमा में छूट
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (SC/ST)
5 वर्ष
अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)
3 वर्ष
पूर्व सैनिक
ऑनलाइन आवेदन की समापन तिथि तक वास्तविक उम्र से प्रदान की गई सैन्य सेवा में कटौती के बाद 3 वर्ष
विकलांग व्यक्ति (PwD) नोट: विकलांग व्यक्ति सीमा सड़क संगठन (BRO) में किसी भी पद के लिए पात्र नहीं हैं।
सामान्य: 10 वर्ष ओ.बी.सी.: 13 वर्ष एससी/ एसटी: 15 वर्ष
1 जनवरी 1980 से 31 दिसंबर 1989 की अवधि के दौरान जम्मू और कश्मीर राज्य में निवास करने वाले उम्मीदवार
5 वर्ष
वैसे रक्षा कर्मी जो किसी विदेशी देश या अशांत क्षेत्र में ऑपरेशन के दौरान अक्षम हो जाते हैं और इस वजह से सेवामुक्त हो जाते हैं।
सामान्य/ओ.बी.सी. 3 वर्ष एस.सी./एस.टी. 8 वर्ष
केंद्र सरकार के सिविलियन कर्मचारी जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक कम से कम 3 वर्ष की नियमित और निरंतर सेवा प्रदान की है।
सामान्य/ओ.बी.सी. के लिए 40 वर्ष एस.सी./एस.टी. के लिए 45 वर्ष
विधवा/तलाकशुदा महिलाओं/न्यायिक रूप से अलग महिलाएँ जिनका पुनर्विवाह नहीं हुआ है।
सामान्य/ओ.बी.सी. 35 वर्ष एस.सी./एस.टी. 40 वर्ष
भारत के रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय के सेवानिवृत्त जनगणना कर्मचारी (उन्हें केवल मेरिट के क्रम में आरजीआई के तहत कार्यालयों के लिएरिक्तियों की उपलब्धता के आधार पर रखा जायेगा)
3 वर्ष+उनके द्वारा जनगणना के संबंध में सेवा निवृत्ति से पहले प्रदान की गई सेवा की अवधि और पिछली सेवाओं का वेटेज
सर्विस क्लर्क जो सशस्त्र सेना में कलर सर्विस के अंतिम वर्ष में हैं।
सामान्य/ओ.बी.सी. के लिए 45 वर्ष एस.सी/एस.टी के लिए 50 वर्ष

एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल. परीक्षा पाठ्यक्रम

सामान्य बुद्धि

इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षण में सिमेंटिक सादृश्य, प्रतीकात्मक परिचालनों, प्रतीकात्मक/संख्या सादृश्य, प्रवृत्तियाँ, चित्रात्मक सादृश्य, अंतरिक्ष अभिविन्यास, शब्दार्थ वर्गीकरण, वेन आरेख, संख्या/संख्या वर्गीकरण, आरेखण संदर्भ, चित्रण वर्गीकरण, पैटर्न-तह और खुलासा पर प्रश्न शामिल होंगे। सिमेंटिक सीरीज़, फिगरल पैटर्न-फोल्डिंग एंड कम्प्लीशन, नंबर सीरीज़, एंबेडेड फिगर्स, फिगरल सीरीज़, क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, इमोशनल इंटेलिजेंस, वर्ड बिल्डिंग, सोशल इंटेलिजेंस, कोडिंग और डी-कोडिंग, अन्य सब-टॉपिक्स, मेरिकल ऑपरेशंस।

अंग्रेजी भाषा

Grammar, Vocabulary, Error Spotting, Comprehension, Passage Making, Jumble Words, Fill in the Blanks, Sentence Framing

सामान्य ज्ञान

इसके अंतर्गत उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता का परीक्षण किया जाता है। प्रश्न वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलू में रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जाती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, सामान्य नीति और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित।

मात्रात्मक अभियोग्यता

संख्या प्रणाली: संपूर्ण संख्या की गणना, दशमलव और भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध।

मौलिक अंकगणितीय संचालन: प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, लाभ, ब्याज (सरल और यौगिक), लाभ और हानि, छूट, भागीदारी व्यवसाय, मिश्रण और आरोप, समय और दूरी, समय और काम।

बीजगणित:बीजगणित और प्राथमिक (सरल समस्याओं) और रेखीय समीकरणों के रेखांकन की मूल बीजगणितीय पहचान।

ज्यामिति: प्राथमिक ज्यामितीय आंकड़ों और तथ्यों के साथ परिचित: त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिकोण की वृत्तियाँ, समता और समानता, वृत्त और इसके जीवा, स्पर्शरेखा, कोण एक वृत्त के जीवा द्वारा संयोजित।

क्षेत्रमिति: त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, दायाँ प्रिज़्म, दायाँ सर्कुलर कोन, राईट सर्कुलर सिलिंडर, स्फीयर, हेमिस्फेरेस, रेक्टेंगुलर पैरलेलेपिप्ड, ट्राइएंगुलर या स्क्वायर बेस वाला रेगुलर पिरामिड।

त्रिकोणमिति: त्रिकोणमिति, त्रिकोणमितीय अनुपात, पूरक कोण, ऊँचाई और दूरियाँ (सरल समस्याएँ) मानक पहचान आदि।

सांख्यिकीय चार्ट: टेबल्स और ग्राफ़ का उपयोग: हिस्टोग्राम, फ्रीक्वेंसी बहुभुज, बार-आरेख, पाई-चार्ट।

टोटल प्रिपरेशन द्वारा तैयार मुफ्त अध्ययन सामग्री

एस.एस.सी. सी.एच.एस.एल.अभ्यर्थियों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले अध्ययन सामग्री की मदद से प्रभावी तरीके से अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए।आप हमारी वेबसाइट से अध्ययन सामग्री का चयन कर सकते हैं।हमारी अध्ययन सामग्री प्रश्नों के नवीनतम प्रारूपतथा परीक्षा की जटिलता के स्तर को ध्यान में रखकर तैयार की जाती है।हमारे अध्ययन सामग्री के साथ आप अधिक से अधिक अभ्यास, मॉक टेस्ट, दैनिक क्विज़, मासिक बूस्टर, विषय-वार ऑनलाइन क्विज़ आदि प्राप्त कर सकते हैं।अध्ययन सामग्री को नवीनतम प्रश्नों के साथ अप-टू-डेट किया गया है जिसे बिना किसी समस्या के समझा जा सकता है।